छोटे बच्चों में खाँसी और जुकाम के लिए घरेलू उपचार

छोटे बच्चों में खाँसी और जुकाम के लिए घरेलू उपचार

200 से अधिक विभिन्न प्रकार के वायरस विशेष रूप से राइनोवायरस इन श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनते हैं। ठंड में नाक और गले में सूजन, बहती या बंद नाक, छींक, गले में खराश और खाँसी बहुत ही आम बात है। यह विशेष रूप से 1 से 3 वर्ष की आयु के बच्चों में होता है, क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। जुकाम आमतौर पर बच्चों में लगभग 1 सप्ताह तक रहता है लेकिन 2 सप्ताह तक भी जारी रह सकता है। बच्चों में जुकाम आसानी से ठीक नहीं होता है। हालाँकि, कुछ घरेलू उपचार सर्दी और खाँसी का सफलतापूर्वक इलाज करते हैं। एशिया में खासकर भारत में लोगों का मानना ​​था कि सर्दी- खाँसी के लिए घरेलू नुस्खे ज्यादा असरदार होते हैं। कुछ घरेलू उपचार हैं: 

गुनगुना पानी

गुनगुना पानी

नाक बहने या नाक से म्यूकस निकल जाने के कारण ठंड के दौरान बच्चे का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इस डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए माता-पिता अपने बच्चों को गुनगुना पानी पिलाएं। गुनगुना पानी डिहाइड्रेशन, सर्दी, खाँसी, गले की खराश से लड़ने में मदद करता है। यह गले में सूजन को कम करता है। यह शरीर के तरल पदार्थ को फिर से भरने में मदद करता है।

नींबू + अदरक

नींबू + अदरक

नींबू में एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो बलगम को हटाने में सक्रिय एजेंट के रूप में काम करता है। यह बच्चों को फ्लू, सर्दी और खाँसी से लड़ने में मदद करता है। अदरक के साथ मिलाने पर यह जादू की तरह काम करता है। गर्म पानी में नींबू का रस और अदरक मिलाकर पीने से शरीर से बलगम निकालने में मदद मिलती है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह गले में खराश और खाँसी के दौरान शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

गरम पानी का भाप लेना 

गरम पानी का भाप लेना

खाँसी और जुकाम के दौरान बच्चों के लिए स्टीम इनहेलेशन सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इससे उन्हें खाँसी से राहत मिलती है। जब वे भाप लेते हैं, तो यह उनके नासिका मार्ग को खोल देता है। यह शरीर से बलगम को निकालने में मदद करता है। स्टीम इनहेलेशन थेरेपी बच्चों की छाती और नाक के बलगम को कम करने में मदद करती है। यह बच्चे को खांसने या नाक से बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है। बच्चों की बंद नाक और गले में खराश का इलाज स्टीम इनहेलेशन थेरेपी द्वारा भी किया जा सकता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध

हल्दी में बहुत सारे हीलिंग गुण होते हैं। सदियों तक, यह सामान्य इंफ्लेमेटरी और संक्रामक रोगों के लिए पहला और अंतिम उपकरण बना रहा। बच्चों के लिए सूखी खाँसी और जुकाम में हल्दी वाला गर्म दूध कारगर होता है। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, यह वायरल संक्रमण रोगों के इलाज के लिए उपयोगी है। यह बच्चों के लिए भोजन का एक उत्कृष्ट पूरक भी है।

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.

Our Product and Services